वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने के तरीके

 वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने के  तरीके

आपकी वेबसाइट ट्रैफ़िक के स्रोतों को समझना

प्रभावी रूप से दो तरीके हैं जिनसे आप किसी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक ला सकते हैं। पहला तरीका फ्री है। इसमें सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन, ब्लॉग सेट करना , सोशल मीडिया मार्केटिंग वगैरह जैसी चीजें शामिल हैं । दूसरे तरीके से भुगतान किया जाता है। हर कोई जानता है कि भुगतान किए गए विज्ञापन किसी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक ला सकते हैं, लेकिन यह महंगा भी हो सकता है।

यदि आप रूपांतरण दरों और क्लिकों की ट्रैकिंग जैसी चीजों को नहीं समझते हैं, तो यह देखने के लिए कि आपकी बिक्री की लागत कितनी है, तो आप निश्चित रूप से भुगतान किए गए ट्रैफ़िक के साथ विफल हो जाएंगे। किसी भी तरह से आप इसे काट लें, आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक लाने के कुछ बेहतरीन तरीके हैं जो इन दोनों श्रेणियों में आते हैं।

हालांकि, आप जितने अधिक संगठित होंगे, और शुरुआत में आपने अपना प्रस्ताव जितना बेहतर प्रस्तुत किया है, उतनी ही अधिक संभावना है कि आप इनमें से किसी एक यातायात पद्धति या रणनीति के साथ सफल होंगे। तो, आप यह सुनिश्चित करने के लिए अपने सभी प्रयासों को कैसे ट्रैक करते हैं कि आप यह समझने के लिए सर्वोत्तम प्रयास कर रहे हैं कि जब आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक आता है तो आपके विज़िटर कहां से आ रहे हैं?

Google Analytics का उपयोग करना सबसे बुनियादी और सीधा तरीका है। और मैं केवल Google Analytics इंस्टॉल करने की बात नहीं कर रहा हूं। मैं यूटीएम का उपयोग करने के बारे में बात कर रहा हूं (यूर्चिन ट्रैकिंग मॉड्यूल के लिए संक्षिप्त, जो पुराने अर्चिन एनालिटिक्स सिस्टम से संबंधित है जिसे Google ने अपना ट्रैकिंग टूल बनाने के लिए हासिल किया था) वेरिएबल्स जो Google के एनालिटिक्स में मौजूद हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप जानते हैं कि वे कहां से आ रहे हैं।

वास्तव में, Google के पास एक बेहतरीन टूल है जिसका उपयोग आप अपने URL बनाने के लिए कर सकते हैं यदि आप बहुत अधिक तकनीक के जानकार नहीं हैं। आप यहां स्थित टूल पा सकते हैं । दो फ़ील्ड आवश्यक हैं, जो हैं 1) स्वयं URL, और 2) अभियान स्रोत। अभियान स्रोत ईमेल या मूल्य-प्रति-क्लिक या कोई अन्य स्रोत हो सकता है जिसका उपयोग आप विज्ञापन देने और ट्रैफ़िक बढ़ाने के लिए कर रहे हैं।

आप यहां अभियान का नाम भी जोड़ सकते हैं जैसे कि facebook_offer या Summer_sale या new_product_lineup या उस मामले के लिए कुछ भी। रिक्त स्थान को अंडरस्कोर से अलग करना सुनिश्चित करें। और, यदि आप Google, YouTube या किसी अन्य प्लेटफ़ॉर्म पर विज्ञापन दे रहे हैं, और आप कीवर्ड के लिए बोली लगा रहे हैं, तो अभियान की शर्तों को उसमें प्लस चिह्नों जैसे कि best+running+shoes or best+mens+polo+ से अलग करके रखें। उस बात के लिए शर्ट या कुछ और।


इस तरह, जब आप ट्रैफ़िक चलाते हैं, तो आप जानते हैं कि ट्रैफ़िक कहाँ से आ रहा है। नहीं तो आप अंधेरे में रह जाते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप Quora.com या Medium.com पर कुछ सामग्री विपणन करते हैं, तो आप अभियान स्रोत को केवल Quora या माध्यम के रूप में और अभियान माध्यम को content_marketing के रूप में और उस पद के रूप में उपयोग कर सकते हैं जिसके लिए आप रैंक करने के लिए काम कर रहे हैं। तस्वीर ले आओ? फिर, आप सीधे Google Analytics में सभी सुंदर परिणाम देखेंगे और आपको विशेष रूप से पता चल जाएगा कि आपका ट्रैफ़िक कहां से आया है।

अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक कैसे लाये?

 आपका वेबसाइट ट्रैफ़िक कहाँ से आएगा और आपको अपने ट्रैफ़िक पर नज़र रखने के बारे में कैसे जाना चाहिए। याद रखें, यदि आप अपनी वेबसाइट पर आने वाले ट्रैफ़िक को ट्रैक नहीं कर रहे हैं, तो आप ऑनलाइन मार्केटिंग में अपना समय बर्बाद कर रहे हैं। जब आप किसी साइट, ब्लॉग या कहीं भी ट्रैफ़िक लाते हैं, तो आपको यह समझने की ज़रूरत है कि यह कहाँ से आ रहा है ताकि आप अपने प्रयासों को बढ़ा सकें।

ट्रैकिंग के बारे में दूसरी महत्वपूर्ण बात रूपांतरण पिक्सल का उपयोग करना है ताकि आप प्रभावी ढंग से निर्धारित कर सकें, विशेष रूप से, प्रतिशत तक, प्रत्येक बिक्री की आपकी लागत कितनी है। उदाहरण के लिए, यदि आपने Facebook विज्ञापनों पर $100 खर्च किए, जिसके परिणामस्वरूप 200 क्लिक प्राप्त हुए, बिना यह जाने कि उनमें से कितने क्लिकों के परिणामस्वरूप बिक्री हुई, तो आपने केवल $100 बर्बाद किए।

मान लें कि 200 क्लिकों में से आपको 3 बिक्री प्राप्त हुई, जिन्हें एक Facebook रूपांतरण पिक्सेल से ट्रैक किया गया था। उन 3 बिक्री के परिणामस्वरूप $800 का राजस्व प्राप्त हुआ। तो आपके $100 के निवेश ने बिक्री में $800 का इजाफा किया। अब, यह केवल एक सामान्य उदाहरण है, लेकिन जब आप अपने विज्ञापनों या अन्य मार्केटिंग प्रयासों को ट्रैक करना जानते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि क्या लाभ दे रहा है और क्या नहीं।

इस ज्ञान का उपयोग प्रति विज्ञापन व्यय अपनी रूपांतरण दरों को समझने के लिए करें। यदि आपने $८०० बनाने के लिए $१०० खर्च किए हैं तो आपने खर्च किए गए प्रत्येक १ डॉलर के लिए $८ बनाया है। अधिक परीक्षण करें, फिर पारेतो सिद्धांत , या 80/20-नियम का उपयोग करके अपने प्रयासों को बढ़ाएं , जिसमें कहा गया है कि आपके 80% परिणाम आपके प्रयासों के 20% से आ रहे हैं। सबसे बड़े परिणाम देने वाले प्रयासों को खोजने के लिए सावधानीपूर्वक ट्रैकिंग का उपयोग करें। इतना ही आसान।

अच्छे सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) को लागू करें

आज, यदि आप SEO को नहीं समझते हैं, तो आप स्वयं का अहित कर रहे हैं। एसईओ के बारे में बारीकियों की खोज करें ताकि आप सही प्रकार की ट्रैफ़िक वितरण रणनीतियों में संलग्न हों। आप नियमों को मोड़ना या तोड़ना नहीं चाहते हैं। साथ ही, वास्तव में SEO की समझ होने से, आप सचमुच अपने परिणामों को सुपरचार्ज कर सकते हैं। SEO के बारे में एक अच्छा कोर्स या ऑडियोबुक खोजें और हवा की तरह सीखें।

 Quora वेबसाइट पर सवालों के जवाब दें

Quora आपकी साइट पर ट्रैफ़िक लाने का एक बेहतरीन माध्यम है। इस प्लेटफॉर्म पर सवालों के जवाब दें और अपनी साइट या ब्लॉग पर एंकर कंटेंट के लिए सही कीवर्ड्स को लिंक करें। हालाँकि, इस प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग स्पैम के लिए न करें। सुनिश्चित करें कि आपके उत्तर विस्तृत हैं और आप जानते हैं कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं

 YouTube वीडियो ट्यूटोरियल बनाएं

YouTube आपकी वेबसाइट पर निःशुल्क ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक लाने का एक बेहतरीन संसाधन है। शायद ऐसा इसलिए है क्योंकि Google YouTube से प्यार करता है, और यह देखते हुए कि यह दुनिया का दूसरा सबसे लोकप्रिय खोज इंजन है, YouTube पर प्रदर्शन प्राप्त करना बहुत बड़ा हो सकता है। उपयोगी ट्यूटोरियल और वीडियो बनाएं जो बहुत अधिक मूल्य जोड़ते हैं और विवरण के माध्यम से अपनी सामग्री से लिंक करना सुनिश्चित करें।

 इंस्टाग्राम पर सोशल हो जाएं

हर कोई जानता है कि इंस्टाग्राम तस्वीरें साझा करने और दुनिया भर के अन्य लोगों के साथ जुड़ने के लिए एक बेतहाशा लोकप्रिय मंच है। फिर भी, कम ही लोग जानते हैं कि अपनी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक लाने के लिए Instagram का लाभ कैसे उठाया जाए। हालांकि, कई लोगों ने केवल Instagram को ट्रैफ़िक चलाने के अपने मुख्य तरीके के रूप में उपयोग करके कई मिलियन डॉलर के व्यवसाय बनाए हैं ।

 Medium.com पर पोस्ट करें

माध्यम मेरी सामग्री के विपणन के लिए मेरे जाने-माने प्लेटफार्मों में से एक है और एक अन्य प्राधिकरण-साइट डोमेन प्रदान करता है जो आपको लिंक-ड्रॉपिंग की बहुमुखी प्रतिभा प्रदान करता है जिस तरह से आप सामान्य रूप से वर्डप्रेस जैसे सीएमएस पर किसी भी ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से करते हैं। सहज ज्ञान युक्त सामग्री मार्केटिंग पोस्ट बनाने के लिए उत्तोलन माध्यम जो आपकी साइट या ब्लॉग पर आपकी प्राथमिक पोस्ट से भी लिंक करता है।

ईमेल मार्केटिंग का उपयोग करें

ईमेल मार्केटिंग आपकी साइट या आपके ब्लॉग पर ट्रैफ़िक लाने और किसी भी ऑफ़र को बढ़ावा देने का एक शानदार तरीका है, लेकिन इसका मतलब यह भी है कि आपको बाज़ार में जाने के लिए एक सूची की आवश्यकता है। यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है तो एक लीड चुंबक बनाएं और तुरंत एक बिक्री फ़नल बनाएं, ताकि एक सूची तैयार की जा सके कि आप अंततः अपने किसी भी ऑफ़र का विपणन (स्पैम नहीं) कर सकें।

 एक नि:शुल्क ऑनलाइन कोर्स बनाएं


एक free कोर्स बनाये जिजसे  आपकी साइट पर ट्रैफ़िक लाने का एक शानदार तरीका है। ऐसा करने के लिए आप Udemy , Teachable या किसी भी वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं । सुनिश्चित करें कि पाठ्यक्रम बहुत अधिक मूल्य प्रदान करता है और फिर छात्रों को आपकी साइट पर अतिरिक्त सामग्री और ऑफ़र से जोड़ता है।

 फेसबुक के माध्यम से विज्ञापन खरीदें

आप फेसबुक जैसे प्लेटफॉर्म पर विज्ञापन दे सकते हैं। जब तक आपका ऑफ़र पर्याप्त आकर्षक है, और आप उस ट्रैफ़िक को एक शानदार बिक्री पृष्ठ या मुफ़्त ऑफ़र के साथ बिक्री में बदल सकते हैं, तब आप लगभग असीमित बिक्री को चलाने के लिए इस मार्केटिंग पहल को असीम रूप से बढ़ा सकते हैं।




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